How to Apply for a Guinness World Record in Hindi. गिनीज विश्व रिकार्ड के लिए आवेदन कैसे करें.


आपके पास एक विचार है गिनीज विश्व रिकार्ड बनाने के लिए, लेकिन यह नहीं पता कि इसको सत्यापित कैसे और कहा कराएँ? यदि आप एक मौजूदा रिकॉर्ड को तोड़ने की योजना बना रहे हैं या आप कोई एक नया रिकॉर्ड बनाना चाहते हैं, तो यह कोई मुस्किल नहीं है अपने रिकॉर्ड में भेजने के लिए और इसे मंजूरी पाने के लिए।

इसको करने के लिए कुछ खर्च नहीं होता ( जब तक आप कोई अधिनिर्णायक नहीं बुलाते, यह बाद में समझाया जाएगा, जो एक छोटे से शुल्क है)। कोई भी इसके लिए अपलाई कर सकता है, पर यदि उम्र 18 वर्ष से कम है तो उनको अपने माता-पिता या क़ानूनी रखवलों से इजाज़त मिलनी चाहिए।

जानने के लिए निम्न लेख पढ़ें। आप कैसे अपलाई करते हैं और अपने इच्छा के अपने अवसरों को गिनीज विश्व रिकार्ड शीर्षक के अंतर्गत बढ़ा सकते हैं।-

एक रिकॉर्ड चुनें।


आप किस तरह से जो रिकॉर्ड तोड सकते हैं उसके बारे में ध्यान से सोचें और निम्न बातें ध्यान में रखें:

    गैर रिकॉर्ड को चुनने से बचें - आपका दावा किसी तोड़े जा सकने वाले रिकॉर्ड के लिए होना चाहिए! यह सबसे बड़ा, सबसे लम्बा, सबसे भारी, सबसे अधिक समय तक, सबसे छोटा होना चाहिए है? हो सकता है कि आप अपनी कोहनी अपनी जीभ से चाट सकते हों, पर ये कोई रिकॉर्ड नही हो सकता। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स लिमिटेड शायद ही कभी "प्रथम" स्वीकार करता है - यह इस तरह के "पहली फिल्म $1 अरब से अधिक सकल " या "चाँद पर पहला आदमी" के रूप में महत्व देती हो तक।

  • आपका रिकॉर्ड पशु क्रूरता में संलग्न नहीं हो - अपने पालतू जानवरों को खूब पेट भर कर खाना खिला कर उन्हें भारी या सबसे तेज मत करो। आपके पालतू जानवर की रिकॉर्ड तोड़ने के चक्कर में बीमारी या मौत हो सकती है और इससे आपका रिकॉर्ड मान्य नहीं होगा।
  • कानून तोड़ने की कोशिश न करें - सार्वजनिक सड़कों पर उच्च गति पर ड्राइविंग खतरनाक और गैर-कानूनी है, तो बस यह मत करो।
  • अत्यधिक अपमानजनक और खतरनाक स्टंट करने का प्रयास न करें - इस तरह के "किशोर सर्जरी 'के रूप में सर्जरी या चिकित्सा आपरेशन अच्छा नहीं है: आप समाज के लिए एक खतरा हो सकते है। सबसे तेज समय में घरों का निर्माण करने का प्रयास ना करें, जैसे "सबसे तेज बिल्डर" के रूप में कर रहे हैं। वे घर उसी तेज़ी के साथ गिर भी सकते हैं।
  • अपने रिकॉर्ड इस तरह के बनाए "सबसे बड़ा आदमी" या "एक हाथ से सबसे ज़्यादा यो-यॉस घूमने वाला", जिससे लोगों की एक विस्तृत श्रृंखला की दिलचस्पी आपमें हो जाए।


गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के साथ संपर्क करें.


हमेशा अपने रिकॉर्ड बनाने के प्रयास को करने से पहले गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स से संपर्क सुनिश्चित करें। जिससे आप जान सकें कि आपको क्या करना है। ऐसा करने के लिए  http://www.guinnessworldrecords.com. में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स से संपर्क करें।"Break a record" पर क्लिक करें और स्क्रीन पर दिए निर्देशों का पालन करें। अपने दावे के बारे में जितना संभव हो उतना बताएँ। यह आपके विस्तार को सत्यापित करने का मौका है।

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में आपके दावे को स्वीकार करने या अस्वीकार करने से पहले हफ्तों या महीनों लग सकते हैं, जो किसी भी रिकार्ड प्रस्तावों को खारिज करने से पहले अनुसंधान करता है। तेजी से अनुमोदन के लिए, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के Fast Track!' विकल्प को चुने जो निम्नलिखित लाभ प्रदान करता है:
  • आवेदन के तीन दिनों के भीतर अपने रिकॉर्ड की स्वीकृति।
  • किसी भी प्राथमिकता जबाव का उत्तर वेबसाइट के माध्यम से फास्ट ट्रैक दावे के बारे में।
  • प्राथमिकता समीक्षा आपके भेजे गये सबूत के तीन दिनों के भीतर।
हालांकि, फास्ट ट्रैक के लिए लागत £ 400, या $ 489.11 है। आपके द्वारा पहले से ही भेजे सबूत को फास्ट ट्रैक करने के लिए शुल्क तय है, केवल £ 300, या $ 366.83 है। ध्यान रहे, फास्ट ट्रैक से भेजे गये रिकॉर्ड के सबूत की स्वीकृति की गारंटी नहीं है। फास्ट ट्रैक के बारे में अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।


दिशा-निर्देशों का पालन करें।


अगर अपना आवेदन को पहले से बने किसी रिकॉर्ड के लिए है, तो गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स आपको मौजूदा रिकॉर्ड धारक के दिशा-निर्देशों भेज देंगे। यह एक नये रिकार्ड के लिए है, और वे इसे पसंद करते हैं, तो वे आप के लिए नए दिशा-निर्देश लिखेंगे। आप इनको प्राप्त करते हैं, और आप एक प्रयास करने के लिए तैयार हैं।


एक प्रशिक्षित अधिनिर्णायक को अपने समारोह में उपस्थित होने के लिए व्यवस्थित करें।



हालांकि यह सिर्फ एक विकल्प है, और जरूरी नहीं कि एक गिनीज विश्व रिकार्ड के लिए लागू होता है जो हर किसी के द्वारा नहीं किया जाता है। इस तरह के रूप में अपने रिकॉर्ड में एक अधिनिर्णायक होने के संभावित लाभ हैं:
  • अपने रिकॉर्ड और अपने आधिकारिक प्रमाण पत्र की प्रस्तुति के त्वरित सत्यापन।
  • गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स वेबसाइट पर अपने रिकॉर्ड के बारे में एक लेख।
  • अपने रिकॉर्ड के प्रयास के निर्माण में सहायता।
  • अपने कार्यक्रम के लिए अंतरराष्ट्रीय मीडिया कवरेज।
  • साक्षात्कार और प्रेस सम्मेलनों के लिए अपने अधिनिर्णायक की उपलब्धता।
  • गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स कॉर्पोरेट गतिविधियों, दान कार्यों, उत्पाद की शुरूआत, विपणन और पीआर घटनाओं, खेल की घटनाओं के लिए साइट पर न्यायिक निर्णयक की व्यवस्था करता है, और अच्छे कारणों के लिए जागरूकता बदाता है।


सबूत इकट्ठा करें।


आपके भेजे गये सबूतों में दिशा-निर्देशों का ब्यौरा शामिल होना चाहिए:-
वीडियो सबूत फिल्म और तस्वीरें, और कम से कम दो स्वतंत्र लिखित गवाह बयान हों।

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स लिमिटेड को अपने सभी सबूत भेजें।



आप अपने रिकॉर्ड के लिए आवेदन करते हैं तो आपको इस बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त होगी।

प्रतीक्षा करें.



आप अपने रिकॉर्ड की घटना में एक अधिनिर्णायक का अनुरोध किया है, तो वह तुरंत अपने रिकॉर्ड की पुष्टि कर सकते हैं। अन्यथा, वे सबूत के पैकेज को प्राप्त करते हैं, गिनीज विश्व रिकार्ड शोधकर्ताओं यह आकलन करेंगे। कि अपने सभी नियमों को सही ढंग से पालन किया है नहीं। इस प्रक्रिया में कुछ महीने लगेंगे, तो धैर्य रखें और आप आराम कर सकते हैं।

जश्न मनाएं!



अगर आप अपने प्रयास में सफल रहे हैं, तो 4-6 हफ्तों के भीतर मेल में अपने आधिकारिक गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स प्रमाणपत्र प्राप्त होंगे, या अपने प्रयास में एक अधिनिर्णायक को बुलाया था, तो वे तुरंत आपके प्रमाण पत्र के साथ उपस्थित करेंगे। आप गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स किताब के अगले अंक में हो सकते है।


You can View more topics on: http://help-in-hindi.blogspot.in/?view=mosaic

12 comments:

  1. मैं कोविड काल से लेकर अब तक निरंतर ऑनलाइन शिक्षण कार्य में 333 दिन कार्य कर चुका हूँ.. क्या मेरा कार्य कहीं रिकॉर्ड बनने के काबिल है.. अगर हां तो कृपया मुझे मार्चदर्शित कीजिए..🙏🙏

    ReplyDelete
  2. मैं.. पंकज कुमार वार्ष्णेय... प्राथमिक विद्यालय.. पिपरिया, विकास क्षेत्र.. आसफपुर, जनपद.. बदायूँ ,उत्तर प्रदेश में प्र्धानाध्यापक के पद पर कार्यरत हूँ, मैंने कोरोना काल से लेकर आज 24-02-21 तक ऑनलाइन शिक्षण कार्य में 333 दिन का विश्व रिकॉर्ड बना लिया है.. क्या मेरा यह रिकॉर्ड कहीं सम्मलित किया जा सकता है तो कृपया मुझे अवगत कराएं.।
    9719826900 यही मेरा व्हाट्सएप नंबर भी है..🙏🙏

    ReplyDelete
  3. मेरी आंखें विश्व में सबसे ज्यादा बड़ी है

    ReplyDelete
  4. राजस्थान आयुर्वेद नर्सेज उनके खिलाफ सरकार द्वारा चलाये जा रहे सौतेले व्यवहार के कारण काली पट्टी बांधकर विरोध कर रहे हैं।यह विरोध कितने दिन चले कि काली पट्टी से विरोध का विश्व रिकॉर्ड बन जाये।क्या कभी किसी सरकार का विरोध की अनदेखी करने का रिकॉर्ड है?हमारा विरोध मांग पूरी होने तक चलेगा हो सकता है यह एक रिकॉर्ड बन जाये।अगर यह रिकॉर्ड बनता है तो इसे दर्ज करने की कृपा करें। इसके सभी सबूत हम देंगे। आप इस विरोध पर नजर रख सकते है।कृपया काली पट्टी से सबसे ज्यादा दिन चलने वाले विरोध को भी बताने की कृपा करें।

    ReplyDelete
  5. छत्तीसगढ़ के पंथी लोक नृत्य विश्व मे सबसे तेज गति से किया जाने वाला नृत्य है।इस नृत्य को सबसे अधिक मानव श्रृंखला के साथ किया जाना है । जो अधिक मानव श्रृंखला के साथ किये गए नृत्य का रिकार्ड कौन सा है बताने का कष्ट करें।और यह भी बताए इसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में कैसे दर्ज होगा।

    ReplyDelete
  6. Hari Ram book riding kar 200h

    ReplyDelete
  7. Mere beta 3saal tabla vadan karta h

    ReplyDelete
  8. Orange ka record break karna h

    ReplyDelete
  9. मैं अपने सिर पर सबसे ज्यादा वजन उठा कर ले जा सकता सु.

    ReplyDelete
  10. Like this 🤔🤔🤔🤗🤗🤗

    ReplyDelete